फॉलो करें

कार्यावकाश के अंतिम दिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का हुजूम उमड़ पड़ा

60 Views

शिलचर २६ मई, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं ने आज चौथे और अंतिम दिन अपना राज्यव्यापी विरोध जारी रखा। शिलचर आईसीडीएस कार्यालय के सामने पिछले सभी रिकॉर्डों को पार कर गया। आज मेहरपुर कार्यालय के सामने लगभग तीन हजार कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की उपस्थिति ने पूरे क्षेत्र में स्थिति को तनावपूर्ण बना दिया।

     गौरतलब है कि २३-२६ मई को पूरे असम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बुनियादी मांगों को लेकर चार दिवसीय हड़ताल आंदोलन चल रहा है. पिछले तीन दिनों से शिलचर में निर्दिष्ट क्षेत्रों के कार्यकर्ता और सहायक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। रैली में प्रतिदिन तीन सौ से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। उनके मुताबिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं से गुलामों की तरह काम कराया जाता है. बाल कल्याण के निर्धारित कार्य के अलावा उन्हें जनगणना कार्य, मतदाता सूची कार्य एवं अन्य विभिन्न कार्यों के लिए निर्धारित समय से बाहर कार्य करना पड़ता है। विभिन्न कार्यों में विपरीत परिस्थिति का शिकार होकर परेशान होना पड़ता है। हालाँकि, धीरे-धीरे आंदोलन के बाद भी, श्रमिकों और सहायकों को सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम मजदूरी का आधा ही भुगतान किया जाता है। कामगारों और सहायिकाओं को सौंपे गए सभी काम मिनी कर्मियों से किए जाते हैं, लेकिन उनकी वास्तविक स्थिति बदतर है। आंगनबाड़ी केंद्रों का जीर्णोद्धार नहीं हो रहा, गंदगी की स्थिति, सेवानिवृत्त कर्मियों को एकमुश्त राशि नहीं दी जा रही है. लेकिन सरकार एक के बाद एक प्रोजेक्ट की घोषणा कर सबको चौंका रही है। ऐसी स्थिति में असम राज्य आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायक संगठनों के नेतृत्व में चार दिवसीय हड़ताल आंदोलन का आह्वान किया गया। प्रमुख मांगों में सरकारी कर्मचारियों की मान्यता एवं सुविधाएं, इस मांग के पूर्ण होने तक न्यूनतम दस हजार रुपये मानदेय, सेवानिवृत्ति के दौरान तत्काल राशि का भुगतान, मिनी कर्मियों को नियमित कर्मचारी का दर्जा, केन्द्रों का जीर्णोद्धार एवं अधोसंरचना का विकास आदि शामिल हैं.

     आज सुबह दस बजे से ही महिलाएं समूहों में जुट गईं। लगभग २:०० बजे, अपनी मांगों को लेकर लगभग ३,००० महिलाओं की सभा में स्व-रचित गीतों और धमेल नृत्यों सहित नारों से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो गया। इस बीच मामला गरमा गया क्योंकि जिला निदेशक के आदेश पर पर्यवेक्षकों का एक समूह रैली में मौजूद महिलाओं के हस्ताक्षर लेने लगा. नेतृत्व के हस्तक्षेप से मामला शांत हुआ और पूरा कार्यक्रम शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। उपस्थित विभिन्न संगठनों के नेताओं ने रैली को ऐतिहासिक करार दिया। सीटू विद्युत देव, सुप्रिया भट्टाचार्य, अभिजीत गुप्ता, आंगनबाड़ी संगठन की झरना दास, दीप्ति सिन्हा, प्रीतिलता सिन्हा, गायत्री भट्टाचार्य, मोनिका चक्रवर्ती सहित अन्य ने बात की। साथ ही रैली में मौजूद लोगों ने निर्माण मजदूर यूनियन के साथ एकजुटता का इजहार किया

सुरजीत घोष, आशा यूनियन के सोमा दास, सारा भारत कृषक सभा के प्रदीप चौधरी और तापस भट्टाचार्य।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल