फॉलो करें

जिन केंद्रों में कदाचार हुआ, बोर्ड वहां रद्द करें परीक्षा: हिमंत बिस्वा सरमा

53 Views
मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड असम (सेबा) से उन सभी केंद्रों में आयोजित बोर्ड परीक्षा रद्द करने को कहा है, जहां संबंधित उपायुक्तों द्वारा कदाचार की रिपोर्ट की पुष्टि की गई है।

 मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड असम (सेबा) से उन सभी केंद्रों में आयोजित बोर्ड परीक्षा रद्द करने को कहा है, जहां संबंधित उपायुक्तों द्वारा कदाचार की रिपोर्ट की पुष्टि की गई है।

परीक्षा केंद्रों के अंदर धोखाधड़ी और स्मार्टफोन के कथित इस्तेमाल की कई घटनाओं के बाद सेबा सोमवार को अपने सचिव नारायण नारायण नाथ को मुख्यमंत्री द्वारा तलब किए जाने के बाद हरकत में आया। कछार जिले के गनीग्राम परीक्षा केंद्र पर शुक्रवार को परीक्षा के पहले दिन परीक्षार्थियों को चीट शीट सप्लाई करने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया. पुलिस की तलाशी के दौरान परीक्षा के तीसरे दिन सोमवार को केंद्र से बड़ी संख्या में नकलची बरामद हुए। गनीग्राम से 760 से अधिक छात्र उपस्थित होने के लिए पंजीकृत हैं।

“गनीग्राम परीक्षा केंद्र के लिए, उपायुक्त ने हमें अंग्रेजी के पेपर के दौरान हुई कदाचार पर एक रिपोर्ट भेजी है। केंद्र के सभी उम्मीदवारों को अंग्रेजी के पेपर में फिर से परीक्षा देनी होगी। पुन: परीक्षा की तिथि निर्धारित की जाएगी।” सेबा अध्यक्ष आरसी जैन ने सोमवार को यह जानकारी दी।

सेबा के अधिकारियों ने कहा कि अगर संबंधित उपायुक्त कदाचार की रिपोर्ट की पुष्टि करते हैं तो बोर्ड राज्य के कुछ अन्य केंद्रों में फिर से परीक्षा कराने की घोषणा करेगा। उपायुक्त जिला स्तरीय बोर्ड परीक्षा पर्यवेक्षण समितियों के अध्यक्ष होते हैं।

सेबा के परीक्षा नियंत्रक एनजे सरमाह ने कहा, “सेबा ने विसंगतियों के बारे में जिला स्तरीय समितियों से रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्टों के अनुसार, यदि आवश्यक हुआ तो हम फिर से परीक्षा की घोषणा करेंगे।”

कछार जिले से फिर सोमवार को परीक्षा शुरू होने के चंद मिनट बाद ही गणित का पेपर वायरल हो गया। हालांकि, डीसी रोहन झा ने कहा कि यह “लीक नहीं” था क्योंकि एक छात्र ने अपने स्मार्टफोन के माध्यम से प्रश्न पत्र की तस्वीरें बाहर भेजीं, जब राज्य भर में परीक्षा चल रही थी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल