फॉलो करें

रेल हादसा: वलसाड-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, आरपीएफ जवान की मौत

21 Views

मुजफ्फरपुर. मुजफ्फरपुर में सोमवार 22 अप्रैल की सुबह वलसाड-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस की एक बोगी में ब्लास्ट होने से एक आरपीएफ जवान विनोद कुमार यादव की मौत हो गई. बताया जाता है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी. आरपीएफ जवान आग को बुझाने के लिए ट्रेन में चढ़ा था. उल्लेखनीय है कि यह ट्रेन पश्चिम मध्य रेलवे के इटारसी, जबलपुर, सतना होकर चलती है.

जानकारी के मुताबिक आग बुझाने के दौरान फायर एक्सटिंग्विशर में ब्लास्ट हो गया और जवान उसकी चपेट में आ गया. इस ट्रेन का लास्ट स्टॉपेज मुजफ्फरपुर है. यात्रियों के उतरने के बाद यह हादसा हुआ है.

आरा जिले के इमादपुर थाना के मोआप खुर्द मिस्की टोला निवासी विनोद कुमार यादव दो साल से जंक्शन पर तैनात था. वह अपनी पत्नी के साथ किराए का कमरा लेकर यहां रहा था.

एस-8 में लगी थी आग

मुजफ्फरपुर जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर पांच पर ट्रेन के पहुंचने के बाद ये हादसा हुआ. ट्रेन के बोगी में अचानक शॉर्ट सर्किट से स्लीपर कोच एस-8 के टॉयलेट के पास आग लगी थी. जिसकी सूचना जंक्शन पर तैनात आरपीएफ पुलिसकर्मी विनोद यादव को मिली. सूचना पर आनन फानन में मौके पर पहुंचे.

फायर एक्सटिंग्विशर का पिछला हिस्सा फटने से हादसा

जिसके बाद ट्रेन में लगे अग्निशमन यंत्र का इस्तेमाल कर आग पर काबू पा लिया. लेकिन दूसरे यंत्र को इस्तेमाल करने के दौरान ब्लास्ट हो गया. सिलेंडर का पिछला हिस्सा फट कर सिपाही के चेहरे पर जा लगा. सूचना मिलने के बाद आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंची. जिसके बाद घायल कर्मी को इलाज के लिए एसकेएमसीएच ले जाया गया लेकिन सिपाही ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया. घटना के बाद जंक्शन पर रेल आईजी टीम के साथ पहुंचे. वहीं एफएसएल की टीम मामले की जांच में जुट गई है. रेल आईजी अमरेश कुमार ने बताया कि शॉर्ट सर्किट से आग लग गई थी. एक जवान आग बुझाने गया जिस दौरान फायर एक्सटिंग्विशर ब्लास्ट कर गया. इसमें उसकी मौत हो गई.

लोकल मेड फायर एक्सटिंग्विशर होगा-अग्निशमन प्रभारी इंस्पेक्टर

समस्तीपुर के अग्निशमन प्रभारी इंस्पेक्टर सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि हैंडी फायर फाइटर फटने का पहला कारण है कि वह मानक के अनुरूप नहीं होगा. लोकल मेड होगा. अच्छी कंपनी का फायर फाइटर नहीं फटता है. उन्होंने कहा कि ठेकेदारी प्रथा के कारण लो रेट भरने वालों को टेंडर दे दिया जाता है. ऐसी स्थिति में ठेकेदार कम रेट में लो स्टैंडर वाले लोकल मेड फायर फाइटर सप्लाई कर देते हैं. जो जरूरत पर काम नहीं करता. उन्होंने कहा कि सिलेंडर की एक्सपायरी डेट भी चेक नहीं की जा रही है. इसके फटने के पीछे का एक कारण यह भी हो सकता है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल