फॉलो करें

समय से पहले जारी किया त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड का एग्जिट पोल, अब एक्शन मोड में चुनाव आयोग

64 Views
चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मंगलवार को नागालैंड और मेघालय में मतदान के दौरान सोशल मीडिया पर सोमवार को जारी एग्जिट पोल की जांच शुरू की

चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मंगलवार को नागालैंड और मेघालय में मतदान के दौरान सोशल मीडिया पर सोमवार को जारी एग्जिट पोल की जांच शुरू की, जिसमें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की भारी जीत का संकेत दिया गया है। त्रिपुरा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) त्रिपुरा किरण गिट्टे ने कहा कि वह उस स्रोत का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. जिसके जरिए एग्जिट पोल जारी किया गया। ईसीआई ने पहले एग्जिट पोल के प्रकाशन पर सोमवार शाम तक के लिए रोक लगा दी थी क्योंकि दो अन्य राज्यों में मतदान पूरा नहीं हुआ था, लेकिन इस आदेश का उल्लंघन किया गया।
दिल्ली स्थित एक शोध समूह ने एक स्थानीय विश्वविद्यालय के सहयोग से एग्जिट पोल कराये जाने का दावा किया गया है। विपक्षी दलों – कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने सोमवार को सीईओ से मुलाकात की और आदेश का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। गिट्टे ने कहा, मामला मेरे संज्ञान में लाया गया है और हम इसके पीछे के व्यक्ति का पता लगा रहे हैं। जो लोग इस तरह के कृत्य में शामिल हैं, उनके खिलाफ कानून के तहत मामला दर्ज किया जाएगा जाकि चुनाव परिणाम के बाद शांति और सद्भाव बनाए रखा जा सके। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में सभी हितधारकों की मदद से 16 फरवरी को लगभग हिंसा मुक्त चुनाव कराना राज्य के चुनावी इतिहास में एक लिखित रिकॉर्ड है, हालांकि बाद में कुछ क्षेत्रों से कुछ घटनाओं की सूचना मिली, जिन पर दृढ़ता से काबू पाया गया। इसी तरह प्रशासन ने दो मार्च को परिणाम घोषित होने के बाद कानून व्यवस्था सामान्य रखने के लिए कइ कदम उठाए हैं।
इस बीच, कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भाजपा ने इस तरह के एग्जिट पोल को प्रकाशित करने के लिए एक बड़ी राशि खर्च की है, जो उनके अनुसार वास्तविकता से बहुत दूर है। उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली के एक सज्जन कुमार को भाजपा ने त्रिपुरा के सूचना विभाग के माध्यम से अपने पक्ष में एग्जिट पोल बनाने के लिए प्रायोजित किया था और उन्होंने इसे विश्वविद्यालय के कुछ शिक्षकों और विद्वानों की मदद से किया था। गौरतलब है कि सबसे अवैध तरीके से मतदान करने से पहले उन्हें एक स्थानीय टेलीविजन चैनल पर बिना किसी आधार के भाजपा के पक्ष में बोलते हुए पाया गया।टिपरा मोथा के प्रमुख प्रद्योत किशोर देबबर्मन ने कहा कि विभिन्न चैनलों द्वारा प्रकाशित एग्जिट पोल लगभग एक ही लाइन में हैं लेकिन त्रिपुरा के लोगों ने मतदान के दिन या उसके बाद कहीं भी कोई समूह नहीं देखा है।


Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल